G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने भारत नहीं आएंगे पुतिन? पीएम मोदी से हुई बात

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान वाल्दिमीर पुतिन ने 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की और बताया कि रूस का प्रतिनिधित्व रूसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। रूस के फैसले पर सहमति व्यक्त करते हुए, पीएम मोदी ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत सभी पहलों के लिए रूस के लगातार समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया।

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति के बीच यह बातचीत पिछले हफ्ते आई उन खबरों के बाद हुई है, जिसमें संकेत दिए गए थे कि रूसी राष्ट्रपति सितंबर में नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं होंगे। वहीं, शुक्रवार को क्रेमलिन की ओर से हुई एक घोषणा में बताया गया था कि पुतिन कुछ अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त हैं और मुख्य अभी उनका मुख्य फोकस यूक्रेन में चल रहे सैन्य अभियान पर है।

गौरतलब है कि, भारतीय राजधानी नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। यह शिखर सम्मेलन भारत में वैश्विक नेताओं की सबसे बड़ी सभाओं में से एक होने की उम्मीद है। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी।इससे पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मॉस्को में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया था कि राष्ट्रपति पुतिन की नई दिल्ली में आयोजित हो रहे जी-20 समिट में शामिल होने की कोई योजना नहीं है।

Related posts

Leave a Comment